मथुरा-आगरा के बीच फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाएगी योगी सरकार

– इस पार्क में आलू से चिप्स और टमाटर से साॅस होगी तैयार
– करेला जूस, मिर्च चटनी, लहसुन, प्याज, आम, आंवले का बनेगा आचार
– इस पार्क के निर्माण पर आएगी 500 करोड़ की लागत
वृन्दावन, 04 जनवरी 2017, (VT) योगी सरकार यूपी में 12 फूड प्रोसेसिंग पार्क खोलने जा रही है। मथुरा-आगरा के बीच एक पार्क बनना तय कर लिया गया है, जबकि 11 पार्क के लिए प्रदेश के दूसरे जनपदों से प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं। उन जनपदों का चयन किया जा रहा है जहां सब्जी और फलों की पैदावार खूब है।
उत्तर प्रदेश में अगर सब्जी की खेती की बात की जाए तो आलू का उत्पादन सबसे ज्यादा है। ब्रज में ही आगरा, मथुरा, हाथरस, फिरोजाबाद और अलीगढ़ में बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। लेकिन आलू का भाव किसा को नहीं मिल पा रहा है। हर बार आलू फेंका जा रहा है। किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कर्जदार हो रहे हैं आलू किसान। अब प्रदेश सरकार ने आलू का मार्केट तैयार करने के लिए फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाने की तैयारी कर ली है।
आगरा- मथुरा के बीच पार्क बनाया जाएगा। इस पार्क में आलू से चिप्स और टमाटर से साॅस तैयार कराए जायेंगे। करेले का जूस, मिर्च की चटनी, लहसुन का अचार, प्याज का अचार, आम का अचार, आंवले का आचार के साथ करेले का जूस, फलों के जूस तैयार कराया जायेगा। एक पार्क पर 500 करोड़ की लागत आएगी।
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि फरवरी में प्राइवेट कंपनियों के साथ सरकार अनुबंध करेगी। जो प्राइवेट कंपनियां फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाएगी उन्हें सरकार सब्सिडभ् भी देगी। कंपनियों के ढाई लाख करोड़ के प्रपोजल है। कई नामचीन कंपनियां प्रदेश में कारोबार करने जा रही है। इससे बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।  DKS

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *