नववर्ष पर बांकेबिहारी दरबार में आने वाले भक्तजनों एवं श्रद्धालु का टूटा रिकाॅर्ड, दिखे सिर ही सिर

– प्रशासन की सारी व्यवस्थायें चैपट, नो एन्टी फेल
– वृंदावन में भोर से लेकर देर रात तक उमड़ा बाजारों में भी कदम रखने को नहीं मिली जगह
– भजनों पर नाचते-कूदते किया नए साल का अभिनंदन 
वृन्दावन, 04 जनवरी 2017, (VT) ठाकुर बांके बिहारी के दरबार लाखों लोग सोमवार को नतमस्तक हुए और सुख-समृद्धि की मनोकामना की। सुबह से ही बांके बिहारी की नगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी। यह सिलसिला देररात तक चलता रहा। शहर के दूसरे इलाकों में भीड़ बनी रही। सप्त देवालयों से लेकर निधि वन, सेवाकुंज, रंगजी मंदिर, कात्यायनी मंदिर, टटिया स्थान पर भी लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर नए साल की शुरूआत की। भगवान के भजनों पर नाचते-कूदते श्रद्धालुओं ने नए साल का अभिनंदन पूरी तरह से भक्ति भाव के साथ किया।

रात 12 बजते ही गूंजे जयकारे: नए साल का अभिनंदन ठा. बांके बिहारी की नगरी में करने आए लाखों भक्तों ने बीते साल की अंतिम रात मंदिर, आश्रमों में भजन, कीर्तन करके गुजारी। रात जैसे ही घड़ी की सुई ने 12 बजाए श्रद्धालुओं में उमंग की लहर दौड़ गई। हर कोई बांके बिहारी के जयकारे करते हुए एक-दूसरे को नए साल की बधाई देता नजर आया। सुबह मंदिर खुला तो व्यवस्थाएं पूरी तरह चरमराती दिखी। मंदिरों के आसपास श्रद्धालुओं के हुजूम को संभालने में सुरक्षा गार्ड और पुलिस को पसीना बहाना पड़ा।
देशभर से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर रात तक जारी था। श्रद्धालु शहर में आ तो रहे थे मगर इनमें हजारों श्रद्धालु ऐसे भी शामिल थे, जो बिना बुकिंग कराए वृंदावन आ गए। ऐसे श्रद्धालुओं ने घंटों एक गेस्ट हाउस से दूसरे गेस्ट हाउस चक्कर काटे, पर उन्हें ठौर नहीं मिली।
कमरों के रेट आसमान पररू साल के पहले दिन बांकेबिहारी के दर्शन को कमरे बिना बुकिंग करवाए आए श्रद्धालु जब रात गुजारने के लिए भटक रहे थे। ऐसे मजबूर लोगों का गेस्ट हाउस संचालकों ने जमकर फायदा उठाया। अटल्ला चुंगी से लेकर विद्यापीठ और विद्यापीठ से लेकर इस्कॉन तक गलियों में बने गेस्ट हाउस संचालकों ने कमरा देने के नाम पर एक कमरे के दस हजार रुपये तक वसूले, जबकि आम दिनों में इनका किराया सात सौ रुपये के करीब रहता है।

मंत्री और नेता भी पहुंचे बांके की शरण में:- 
वृन्दावन। नए साल का पहला दिन भगवान के सानिध्य में मनाने को मंत्री से लेकर नेता तक पहुंचे। प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने साल के पहले दिन ठा. बांकेबिहारीजी के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तो भाजपा महासचिव अरुण सिंह भी पहुंचे। भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने इस मौके पर कहा बार्डर पर पाकिस्तान की हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। इसके लिए देश की सेना पूरी तरह से मुस्तैद है।
रविवार को सीआरपीएफ कैंप में घुसे आतंकियों को मार गिराकर सेना ने अपने मनोबल का उदाहरण पेश कर दिया है। कड़कड़ाती ठंड थी तो कोहरे का कोहराम था, लेकिन जुबां पर राधा नाम आते ही लोग आनंद के उस सरोवर में डूब जाते, जहां न ठंड लगती न गर्मी। जी हां, नववर्ष के दिन राधा के धाम बरसाना में भक्ति की रस वर्षा में श्रद्धालु अपने आपको सराबोर कर मदमस्त हो रहे थे। आस्था व श्रद्धा का केंद्र कहे जाने वाले श्रीधाम बरसाना में नववर्ष मनाने के लिए श्रद्धालु रविवार की शाम से ही जुटने लगे।
लाड़ली जी मंदिर में गाए जा रहे अगर श्यामा जू न होती तो हम जैसों का क्या होता आदि भजनों पर श्रद्धालु मदमस्त होकर नाच रहे थे। नववर्ष की सुबह से ही श्रद्धालु गहवरवन की दंडवती परिक्रमा लगा रहे थे तो मंदिर परिसर में सेल्फी की होड़ मची रही। नववर्ष पर श्रद्धालुओं ने कस्बे में जगह-जगह भंडारे लगाए। श्रद्धालुओं ने राधारानी को शॉल, काजू, बादाम, मखमली रजाई व फल आदि भेंट किए। सेवायत संजू गोस्वामी ने बताया कि सर्दी के चलते राधारानी के सामने आग की अंगीठी जलाई जा रही है। जयपुरी रजाई उढ़ाई जा रही है। गरमाई के लिए भोग प्रसाद में केसर डाला जा रहा है।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *