सेफ्टी बेल्ट पहनकर सजाए जा रहे 34 फुट ऊंचे संकर्षण भगवान

– 34 फुट ऊंचे भगवान के विग्रह पर चढ़ने उतरने में पुजारियों के फिसलकर नीचे गिरने की संभावना बनी रहती थी। जिससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।
वृन्दावन, 06 दिसम्बर 2017,(VT) ब्रज के इतिहास में पहली बार भगवान के श्रंगार के लिए औद्योगिक सेफ्टी बेल्ट का प्रयोग किया जाएगा। 34 फुट ऊंचे संकर्षण भगवान के अभिषेक और श्रंगार के लिए ये व्यवस्था ब्रज फाउंडेशन द्वारा की गई है।
फाउंडेशन के उपनिदेशक वर्क्सा आरके. गौतम ने बताया कि भगवान के विग्रह पर चढ़ने उतरने में पुजारियों के फिसलकर नीचे गिरने की संभावना बनी रहती थी। जिससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। इस समस्या को हल किया लखनऊ के उद्योगपति राजेश निगम ने। जिनके करम इंडस्ट्रीज औद्यौगिक सुरक्षा के उपकरण बनाकर यूरोप और अमेरिका को निर्यात किए जाते हैं।
ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष के अनुरोध पर निगम ने अपने इंजीनियरों को संकर्षण कुंड (गोवर्धन) भेजा। जिन्होंने विग्रह का अध्ययन करके एक विशेष बेल्ट तैयार की और वहां तैनात पुजारियों और कर्मचारियों को इस बेल्ट को पहनकर विग्रह पर चढ़ने-उतरने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया। जिससे जब कभी विग्रह को घर्षण स्नान कराना हो, उन्हें वस्त्रों से पोंछना हो, उन पर चंदन आदि का लेप लगाना हो या उन्हें वस्त्र और आभूषण धारण कराने हों, तो इस बेल्ट को पहनकर, ये सारे कार्य बिना किसी जोखिम के किए जा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि ऊंची अट्टालिकाओं पर रंगाई-पुताई या मरम्मत करते समय, इस किस्म की सेफ्टी बेल्ट प्रयोग में लाई जाती है। पर ये पहली बार हो रहा है कि ब्रज में भगवान के श्री विग्रह का श्रंगार औद्योगिक सैफ्टी बेल्ट पहनकर किया जा रहा है। DKS

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *