ब्रज चौरासी कोस पर मेहरबान विश्व बैंक, 375 करोड़ से चमकेगा ब्रज चौरासी कोस क्षेत्र

– प्रोजेक्ट में प्राचीन शहर की खूबसूरती को लौटने की योजना तैयार 
– 260 करोड़ रुपये विश्व बैंक बाकी पैसा उप्र सरकार करेगा खर्च
वृन्दावन, 29 दिसम्बर 2017 (जागरण),(VT) विश्व बैंक की मदद से उत्तर प्रदेश सरकार ब्रज क्षेत्र का विकास करेगी। इसके लिए विश्व बैंक राज्य सरकार को 260 करोड़ रुपये देगा। केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश और विश्व बैंक ने हाल में इस आशय का करार किया है।
वित्त मंत्रालय के अनुसार, आर्थिक कार्य विभाग के संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे, विश्व बैंक के कार्यवाहक भारत निदेशक जॉन ब्लोक्विस्ट और उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने ‘उत्तर प्रदेश प्रो-पूअर टूरिज्म डवलपमेंट प्रोजेक्ट’ के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किए। इस बड़ी धनराशि से ब्रज की गलियां गुलजार करने के प्रावधान किए जाएंगे।
प्राचीन शहर की खूबसूरती को लौटने की योजना तैयार की गई है। ब्रज की विरासत को संरक्षित करने के लिए पक्की गलियां, चैड़ी सड़कें, फुटपाथ को चमकाया जाएगा। ब्रज के विकास के लिए कुल करीब 370 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिसमें से करीब 260 करोड़ रुपये विश्व बैंक ऋण के रूप में मुहैया कराएगा जबकि शेष राशि उत्तर प्रदेश सरकार के बजट से आएगी।
यह धनराशि पांच साल में खर्च की जाएगी। इससे ब्रज क्षेत्र में मथुरा, वृंदावन, बरसाना, गोवर्धन और आगरा के आस-पास के क्षेत्रों में पर्यटन और तीर्थस्थलों के विकास के जरिये स्थानीय लोगों और उद्यमियों को लाभ मिलेगा।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *