अब घर-घर गंगाजल व मंदिर का प्रसाद पहुंचाएगा भारतीय डाक विभाग

– ग्रामीण डाकघरों का भी जल्द होगा डिजिटलाइजेशनः नंदा 
– केंद्रीय डाकतार विभाग के सचिव पहुंचे बांकेबिहारी की शरण
वृन्दावन, 26 दिसम्बर 2017,(VT) डाक विभाग द्वारा घर-घर गंगाजल पहुंचाने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। वृंदावन के मंदिरों का प्रसाद भी देश के दूसरे स्थानों तक पहुंचाने की जल्द शुरू कर दी जाएगी। ताकि घर बैठे लोगों को ठा. बांकेबिहारी के अलावा दूसरे मंदिरों का प्रसाद मुहैया हो सके।
यह जानकारी सोमवार को यहां केंद्रीय डाकतार विभाग के सचिव एएन नंदा ने पत्रकारों को दी। ठा. बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन करने के बाद उन्होंने बताया कि जल्द ही ग्रामीण इलाकों के डाकघरों का भी डिजिटिलाइजेशन होगा। इसके लिए नेटवर्क के हालत पर रिपोर्ट मांगी गई है।
केंद्रीय डाकतार विभाग के सचिव नंदा ने पत्रकारों से कहा कि देशभर में एक लाख 65 हजार पोस्ट ऑफिस हैं। इन्हें डिजिटिलाइजेशन करने का काम विभाग ने शुरू कर दिया है। इसके अलावा डाक विभाग की ग्रामीण शाखाओं को भी कंप्यूटराइज्ड करने की प्रक्रिया पर विभाग ने अमल करना शुरू कर दिया है ताकि ग्रामीण डाकघरों में इसकी सुविधा मिल सके।
इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों को जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। आए दिन नेटवर्किंग की समस्या के सवाल पर नंदा ने कहा कि विभाग को लंबे समय से इस बारे में शिकायतें मिल रही हैं। देश के किन किन क्षेत्रों में नेटवर्किंग की समस्या है, इस पर रिपोर्ट मांगी गई है। नेटवर्किंग की समस्या को दूर कर सुविधा को और मजबूत किया जाएगा। इस मौके पर मथुरा डाक विभाग के एसएसपी उमराव सिंह, हैड पोस्टमास्टर राजेश सिंह आदि मौजूद थे।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *