होटल और हॉस्पिटल की रैंकिंग तय करेगा मथुरा-वृन्दावन नगर निगम

– सफाई व्यवस्था के आधार पर देगा ग्रेड, काम शुरू

– नगर आयु्क्त ने संचालकों को दिए टिप्स
– बहुत जल्द अन्य संस्थान भी इस दायरे में
वृन्दावन, मथुरा, 29 नवम्बर 2017,(VT) स्वच्छता के आधार पर नगर निगम अब हॉस्पिटल और होटलों की रैंकिंग करेगा। यही व्यवस्था जल्द ही शिक्षण संस्थानों पर भी लागू की जाएगी। इसके लिए पूरा प्लॉन तैयार कर लिया गया है। प्लान लागू होने के बाद नगर निगम इन संस्थानों व उसके आसपास गंदगी मिलने पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी करेगा।
मंगलवार को बीएसए कालेज में नगर आयुक्त डा. उज्जगवल कुमार ने नगर के प्रमुख हॉस्पिटल व होटल संचालकों की बैठक बुलाकर निगम की पूरी प्लानिंग की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निगम क्षेत्र में आने वाले होटल व हॉस्पिटलों की रैकिंग की जाएगी। उनकी साफ-सफाई का तो अवलोकन किया ही जाएगा, यह भी देखा जाएगा कि उनके आसपास का क्षेत्र कितना साफ-सुथरा है। आसपास डस्टबिन लगे हैं या नहीं। नालियों साफ हैं या नहीं। हरियाली की क्या स्थिति है।
इन तमाम आधारों पर निगम की टीम संबंधित होटल और हॉस्पिटलों को रैंक देगी। नगर आयुक्त ने होटल व हॉस्पीटल संचालकों से नगर को स्वच्छ व साफ-सुथरा रखने में सहयोग की अपील की। उन्होंने बताया कि इसकी पूरी प्लानिंग निगम द्वारा तैयार कर ली गई है।
अन्य स्थलों पर भी लागू होगी व्यवस्था: धीरे-धीरे यह व्यवस्था अन्य व्यावसायिक स्थलों पर भी लागू की जाएगी। इनमें शॉ¨पग मॉल व मल्टी स्टोरी मार्केट, शॉ¨पग कॉम्पलेक्स, मार्केट आदि भी शामिल किए जाएंगे। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। शिक्षण संस्थानों के लिए प्लान जल्दरू नगर आयुक्त ने बताया कि शिक्षण संस्थानों में भी इस तरह की रैकिंग व्यवस्था लागू की जाएगी। इनमें शिक्षण संस्थान और उनके आसपास क्षेत्रों को रखा जाएगा। यह देखा जाएगा कि शिक्षण संस्थान कितना साफ-सुथरा है। टॉयलेट और गार्डन के साथ-साथ खेल मैदान और परिसर में किस तरह की सफाई व्यवस्था है। DKS

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *