77 करोड़ की डीपीआर ब्रज फाउंडेशन ने बनाई 27 करोड़ में, दावा : सरकार के बचाए 50 करोड़

-जबकि पर्यटन विभाग ने मुम्बई की एक फर्म को मोटी फीस देकर ब्रज के 10 कुंडों के जीर्णोंद्धार की डीपीआर बनवाई थी, जो 77 करोड़ में बनी थी, फाउंडेशन ने बनाई वह मात्र 27 करोड़ में

वृन्दावन, 24 अक्टूबर 2017,(VT) ब्रज के दस कुंडों के जीर्णोद्धार के लिए ब्रज फाउंडेशन ने कम लागत की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर सरकार को दी है। फाउंडेशन का दावा है कि ऐसा करके उसने सरकार के 50 करोड़ रुपये बचा दिए हैं। शाह एंड शाह कंपनी ने 77 करोड़ की डीपीआर बनाई थी, जबकि ब्रज फाउंडेशन ने महज 27 करोड़ की डीपीआर बनाई है।
फाउंडेशन के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर गौरव गोला ने बताया कि पिछली सरकार में प्रदेश पर्यटन विभाग ने मुंबई की ‘शाह एंड शाह’ आर्किटेक्ट फर्म को मोटी फीस देकर ब्रज के 10 कुंडों के जीर्णोंद्धार की डीपीआर बनवाई। इस पर 77 करोड़ रुपये खर्च किए जाने थे। इसे पर्यटन विभाग और ‘विश्व बैंक’ की टीम ने स्वीकृति भी दे दी थी। 2017 के शुरू में इनके निर्माण के ठेके भी उठ गए।
इसके बाद कुंड बनाने में पांच बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण ने मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी और पर्यटन सचिव से आपत्ति जताई। संस्था के शोध निदेशक राघव मित्तल ने डीपीआर की जांच में पाया कि इसे अनावश्यक रूप से खर्चीला बनाया गया। इस पर प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने ‘शाह एंड शाह’ की टीम और फाउंडेशन की तकनीकी टीम को लखनऊ में मंथन के लिए 15 मई को आमने-सामने बिठाया।
पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने इस बैठक की अध्यक्षता की। सात घंटे चली बैठक में फाउंडेशन की टीम ने ‘शाह एंड शाह’ कंपनी की डीपीआर में कई गलतियों की ओर इशारा किया। इस पर पर्यटन सचिव ने ब्रज फाउंडेशन से डीपीआर ठीक करवाने के आदेश दिए। प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर गौरव गोला, आर्किटेक्ट शालिनी दास गुप्ता, सुवज मोहंती, आकाश शर्मा, अमन शर्मा, देवाशीष भारत, गौरव अग्रवाल, इंजीनियर जेपी सारस्वत, काटरेग्राफर मनसुख सिंह ने पिछले महीने 27 करोड़ की डीपीआर बनाई।
इसे सरकार को सौंप दिया गया है। इसके तहत विह्वल कुंड, वृषभानु कुंड, पीली पोखर, दोहिनी कुंड (बरसाना), मधुसूदन कुंड (नंदगांव), हरजी कुंड, सुरभि कुंड, ऐरावत कुंड, नारद कुंड और गो¨वद कुंड (गोवर्धन) का जीर्णोद्धार होना है। DKS

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *