समविद गुरूकुलम में मनाया गया ओजोन संरक्षण दिवस

वृन्दावन, 2017.09.16 (VT): ‘फ्रेन्डस आॅफ वृन्दावन’ एवं समविद गुरुकुलम वात्सल्य ग्राम के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस मनाया गया। 16 सिंतबर को मनाये जाने वाले पर्यावरण संरक्षण को समर्पित इस दिवस पर समविद गुरुकुल के छात्राओं ने आयोजन परत को संरक्षित करने के उपायों को चिंतन व विचार करने के बाद कैनवास में उतारा।


छात्राओं द्वारा इस अवसर पर वृहद वृक्षारोपण किया गया। सभी तरह के छायादार वृक्षों में लगभग 50 वृक्ष विद्यालय परिसर में लगाये गये।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रियों अधिकारी डा. अरविन्द कुमार ने छात्राओं को आयोजन के संरक्षण व संवर्धन हेतु प्राकृतिक संसाधनों के प्रयोग पर बल एवं प्रकृति प्रेमी बनने का आहवान किया।


कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि गौपुत्र पं. दामोदर शास्त्री ने कहा वृक्षारोपण ही ओजोन परत को संरक्षण करने का सबसे आसान उपाय है। विद्यालय के शिक्षा निर्देशक श्री शिशुपाल सिंह ने अपने सम्भाषण में वृक्षों की महती भूमिका के विषय में विस्तार से बताया। विद्यालय के आचार्य श्री नागेन्द्र कौशिक जी ने बताया कि सी.एफ.सी और ओ.डी.एस गौस ओजोन परत के लिए सर्वधिक हानि कारक है।
‘फ्रेन्डस आॅफ वृन्दावन के निर्देशक जगन्नाथ पोद्दार ने कहा कि ‘मेरा वृक्ष’ कार्यक्रम के तहत विद्यालय के सभी छात्राओं से एक एक वृक्ष लगवाया जायेगा। जिसकी देखरेख वे स्वंय करेंगे।

(MS)

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *