डिज्नीलैंड की तर्ज पर मथुरा में कृष्णा डिज्नीलैंड का प्रस्ताव तैयार करें: मुख्य सचिव

-विश्व बैंक सहायतित पर्यटन विकास परियोजन और पर्यटन विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में प्रदेश सचिव ने विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश
वृन्दावन, 08.06.2017. (V.T.) विश्व बैंक सहायतित पर्यटन विकास परियोजना और पर्यटन विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में विश्व बैंक की टास्क टीम लीडर स्टेफानिया अबाकेरली के साथ आयोजित बैठक प्रदेश सचिव राजीव कुमार ने विभागीय अधिकारियों को डिज्नीलैंड की तर्ज पर मथुरा में कृष्णा डिज्नीलैंड बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर अमल करते हुए मुख्य सचिव राजीव कुमार ने पर्यटन विभाग की परियोजनाओं की समयसीमा तय करते हुए उन्हें दो चरणों में पूरा करने का निर्देश दिया। परियोजनाओं के पहले चरण को हर हाल में दिसंबर 2017 और दूसरे चरण को दिसंबर 2018 तक पूरा करने के लिए कहा है। आगरा में ताजमहल और आगरा फोर्ट के बीच वाकलेटर का संचालन तत्काल प्रारंभ कराने का निर्देश दिया है।
मथुरा में यमुना नदी के पानी को चैनल के माध्यम से घाटों तक लाने के लिए मुख्य सचिव ने ब्रज घाट परियोजना को क्रियान्वित कराने के लिए कहा। मथुरा के घाटों को शामिल करते हुए चैरासी कोसी परिक्रमा के लिए मार्ग का निर्माण कराने का निर्देश दिया, जिसमें पर्यटकों की सुविधा के लिए उपयुक्त स्थानों पर पड़ाव स्थल भी बनाये जाएं। उन्होंने वृंदावन परिक्रमा मार्ग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का निर्देश दिया। ब्रज क्षेत्र की सांझी कला शैली का विकास विश्व बैंक परियोजना के माध्यम से कराने के लिए कहा। बैठक में प्रमुख सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, विश्व बैंक के प्रतिनिधि और पर्यटन विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे। (D.S.)

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *