गौचारण भूमि गायों के चारागाह के लिए, न कि व्यापारिक केंद्र बनाने के लिए

श्रीपाद बाबा कि चित्रपट पर माल्यार्पण

वृन्दावन, 2017.06.06 (VT): प्रदेश के पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल सोमवार को वृन्दावन स्थित श्रीपाद बाबा गौशाला आये। उन्होंने श्रीपाद बाबा कि चित्रपट पर माल्यार्पण करने के बाद  गौ पूजन किया।
गौ पूजन के बाद उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार पशुओं का पूरी तरह निशुल्क चिकित्सा सेवा शुरू करने पर विचार बना रही है। उन्होंने बताया कि गाय चोरी रोकने के लिए पशुओं में विशेष प्रकार कि चिप लगाने की योजना शुरू होगी। जल्द ही इसके लिए निजी कंपनी की सेवायें ली जायेंगी। चिप के लिए खर्च पशु स्वामी ही करेगा। इस चिप के जरिए चोरी हुए पशुओं की जानकारी मिल पायेगी तथा उन्हें वापस लाया जा सकेगा।
उन्होंने ब्रज में गौचारण भूमि पर हुए अवैध कब्जों पर चिन्ता व्यक्त की। पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा है कि ब्रज और वृन्दावन में गोचरण भूमि पर अवैध कब्जे हो चुके हैं। गोचरण भूमि की राजस्व विभाग से जांच कराकर पट्टे अथवा कब्जा युक्त भूमि को मुक्त करवाकर गोशालाओं को देने की रणनीति प्रदेश सरकार बना रही है। योजना पर शीघ्र ही अमल होगा। श्रीबघेल ने कहा कि गोशालाओं और गोचरण भूमि गायों के चारागाह के लिए है, न कि व्यापारिक केंद्र बनाने के लिए।
उन्होंने कहा कि गौशालाओं से जुड़कर लोगों ने गोचारण भूमि पर अवैध पट्टे पर लेकर कब्जा कर लिया है। यह भूमि व्यापारिक प्रयोग में लाई जा रही है। विभाग इस मामले की जांच कर रहा है कि किस गोशाला की कितनी भूमि पूर्व में थी और आज कब्जा अथवा पट्टा दिए जाने के बाद कितनी बची है। जो भूमि गोचारण के प्रयोग में नहीं लाई जा रही अथवा कब्जा हो चुका है, उसे पुनः गौशालाओं को वापस दिलवाया जाएगा।
संत दामोदर दास, डाॅ रूपकिशोर वर्मा, डाॅ देवेन्द्र शर्मा, रसिक गौतम मौजूद, गोविंद पांडे, रमेश कुमार शर्मा, जुगल किशोर शर्मा, उमेश पांडे, मेरूकांत पांडे, केके गौतम, भारत शर्मा, हेमन्त शर्मा आदि उपस्थित रहे। (MS)

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *