स्वच्छ बृज स्वच्छ भारत के लिये परिक्रमा मार्ग में चलाया सफाई अभियान

वृन्दावन 2017.03.07 (VT) : विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में परिक्रमा मार्ग में कालीदह तक स्वच्छता अभियान चलाया गया । जिसमें भागवत प्रवक्ता देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज एवं उनके शिष्यों ने हाथों में झाड़ू लेकर सड़कों को साफ करते हुये सोहनी सेवा की ।

IMG-20170307-WA0109

प्रियाकान्तजू मंदिर पर चल रही 108 श्रीमद्भागवत कथा श्रवण को आये श्रद्धालुभक्तों का समूह मंगलवार प्रातः ही इस्कॉन मंदिर के पीछे परिक्रमा मार्ग पर एकत्रित हुआ । श्रद्धालुओं के हाथों में स्वच्छता का संदेश देती तख्तियाँ लगी हुईं थीं । जिन पर स्वच्छ ब्रज-स्वच्छ भारत, स्वच्छता को अपनी आदत बनाओं, तीर्थ स्थलों को साफ रखो, साफ-सफाई जरूरी है, जैसे स्लोगन लिखे हुये थे । श्रंखलाबद्ध खड़े श्रद्धालु लोगों को सड़कों पर कूड़ा ना फैंकने का संदेश दे रहे थे ।

IMG_8428

देवकीनंदन महाराज स्वयं अपने हाथों में झाड़ू लेकर सड़क पर उतरे तो उनके साथ श्रद्धालु भी सड़क पर पड़ा कचड़ा उठाकर कूड़ेदान में एकत्रित करते नजर आये ।

प्रमुख ट्रस्टीगणों के साथ वृन्दावन नगरपालिकाध्यक्ष मुकेश गोतम ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया । स्वच्छता दूतों की यह टोली कालीदह तक सफाई कार्य कर लौटी । इस अवसर पर देवकीनंदन महाराज ने कहा कि जो भी भक्त यहां आता है वह यहां से बस कृष्ण भक्ति का अनुभव लेकर जाए ना की गंदगी का।

IMG-20170307-WA0104

भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसीलिए यह कदम महाराज ने स्वयं उठाया है। होली के पावन अवसर ओर देश – विदेश से लाखों की संख्या में भक्त वृन्दावन आते है,  इस बार भी लाखों भक्त वृन्दावन आएंगे। इसलिए इससे पहले महाराज श्री ने यह पहल कि की वृन्दावन में सफाई अभियान चलाया जाए।

IMG_8421

इस अवसर पर सचिव विजय शर्मा, एच.पी. अग्रवाल, इंद्रेश शरण, चन्द्रप्रकाश, किशन गोड़, कमल शर्मा, रवि रावत, गजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे ।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *