एन जी टी ने गिरिराज परिक्रमा में अवैध निर्माण ध्वस्त करने के दिए आदेश

गोवर्धन’ 2017.02.14 (VT):  गिरिराज परिक्रमा से अवैध निर्माण हठाये जायेंगे। मंगलवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के आदेश दिए हैं। गोवर्धन परिक्रमा मार्ग को लेकर 17 बिंदुओं पर समीक्षा की गई। सुनवाई की अगली तारीख 21 फरवरी नियत की गई है।GovardhanHill
गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के संदर्भ में 17 बिंदुओं पर कमिश्नर चंद्रकांत का जवाब एनजीटी में दाखिल किया गया था। एनजीटी ने गोर्वधन परिक्रमा मार्ग को पूर्व में नो कंस्ट्रक्शन जोन घोषित किया था, लेकिन लोगों ने चोरी छुपे निर्माण करा लिए।
एनजीटी के आदेश के बाद 21 अवैध निर्माण चिन्हित किए गए थे। मंगलवार को हुई सुनवाई में एनजीटी ने गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के सभी अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के निर्देश दिए हैं। गोवर्धन में गिरिराज पर्वत और परिक्रमा मार्ग के बीच कोई निर्माण कार्य न किए जाने की सख्ती एनजीटी ने पूर्ववत रखी है।
मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण की ओर से इसके लिए एक टीम का गठन भी किया गया है। पूर्व में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने गोवर्धन परिक्रमा संरक्षण संस्थान की याचिका पर परिक्रमा मार्ग की स्थिति का पता लगाने के लिए कमीशन भेजा था।
कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर अभिकरण ने 17 बिंदुओं की गाइड लाइन शासन को जारी की थी। इन 17 बिंदुओं की सिफारिश राज्य सरकार से की गई थीं।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *