कुसुम सरोवर नए कलेवर में नजर आएगा

IMG_8523गोवर्धन, 2017.01.14 (VT):  बहुत जल्द सरोवर नए कलेवर में नजर आएगा। श्री गिरिराज महाराज की सात कोसीय परिक्रमा मार्ग में खूबसूरती समेटे कुसुम सरोवर के सौंदर्यीकरण कार्य का अंतिम चरण चल रहा है।
शुक्रवार को पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने कार्य का निरीक्षण कर तेजी लाने के निर्देश दिए। पुरातत्व विभाग के अन्वेषण अधिकारी रामविनय ने सरोवर स्थित प्राचीन दाऊजी मंदिर के अंदरुनी भाग में मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। छत की सीलिंग में दरार देखकर कार्यदायी संस्था ठेकेदार रविंद्र कुमार को चेतावनी दी। उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक महाराज सूरजमल के समाधि स्थल और अन्य छतरियों के कार्य में पांच चरणों में से चार चरण का काम पूरा हो गया है।                           पुरातत्व विभाग के मंडलीय अधिकारी राजीव त्रिवेदी ने बताया कि सरोवर में चमक विखेरने को एलईडी लाइटों का इस्तेमाल होगा। बताया कि सरोवर में फिल्मों की शूटिंग के मद्धेनजर शुल्क का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।
सरोवर के पिछले हिस्से में खड़ी झाड़ियों को हटाकर विशेष पक्के पथ के साथ बगीचा बनाकर गुलाब के फूल व घास लगाने का प्रस्ताव है। इस मौके पर जिला पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, स्मारक परिचर रामबहादुर साहनी, पुरातत्व विभाग के चित्रकार राजीव रंजन, हरिमोहन आदि मौजूद थे।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *