प्रो पूअर टूरिजम के तहत विकास कार्यों का टेंडर निकला

मथुरा, 2016.12.27 (VT):  पर्यटन विभाग द्वारा विश्व बैंक के सहयोग से प्रो पूअर टूरिजम योजना के तहत नौ प्राचीन कुंडों एवं बांकेबिहारी मंदिर क्षेत्र का विकास किया जायेगा। इन कार्यो पर उ.प्र. विधान सभा चुनाव के पूर्व लागू आचार संहिता के कारण रुकावट नहीं आयेगी। इन दोनों कार्यो के लिये 51 करोड़ रुपये के विकास कार्यो के टेंडर निकाले गये हैं। वल्र्ड बैंक के सहयोग से यह कार्य होंगे।

पर्यटन विभाग ने प्रो पुअर टूरिज्म योजना के पहले चरण में कृष्णा वन, हेरिटेज वाॅक और बांकेबिहारी पहुंच मार्ग के उच्चीकरण के 441 करोड़ रुपये के प्रस्ताव भेजे गए थे। पर्यटन विभाग की योजनानुसार वृन्दावन में बांकेबिहारी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के कारण मंदिर के पहंुच मार्ग को सुगम बनाया जाएगा। img_8523
पार्किंग व्यवस्था के अलावा पैदल मार्ग से अतिक्रमण हटवाया जाएगा। मल्टीलेवल पार्किंग, नगर पालिका की कालीदह पार्किंग, दारुख पार्किंग और विजिटिंग सेंटर पर स्टाफ रुम, ड्राइवर रूम, शाॅप्स, काॅफी-चाय स्टाॅल, शौचालय, पेयजल व शू-रैक होगी। बांकेबिहारी मंदिर के जितने पहुंच मार्ग होंगे, उन पर एक जैसा सुधार किया जाएगा।
पानी की निकासी के विशेष इंतजाम होंगे, कवर्ड नालियां होंगी। इसके साथ ही समूचे मंदिर क्षेत्र में संकेतक लगेंगे। इसे लिए वल्र्ड बैंक की टीम ने कई बार बांकेबिहारी क्षेत्र के भ्रमण भी किया था। अब बांकेबिहारी क्षेत्र के उक्त कार्यो के लिए 26 करोड़ रुपये के टेंडर निकाले गए हैं। इसके अलावा प्रो पुअर प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में शामिल नौ प्राचीन कुंडों के विकास कार्य को 25 करोड़ रुपये के विकास कार्यो के टेंडर निकाले गए हैं।
इस परियोजना के तहत गोविद कुंड, नारद कुंड, हरजी कुंड, पोतरा कुंड, दावानल कुंड, वृषभान कुंड, मधुसूदन कुंड, प्रिया कुंड, विहवल कुंड का जीर्णोद्धार किया जायेगा।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *