सुर लय और ताल के संगम में झूमे श्रोता

gopi Vt1
वृंदावन,2014.09.03(VT) स्वामी हरिदास को अपने सुरों के माध्यम से भावाजलि देने वाले कलाकारों ने वृन्दावन में अपने सुल, लय ताल के से ऐसा समा बाधा कि सब उसमें डूब गये। सुर लय और ताल के संगम से झंकृत मंच दर्शकों से खचाखच भरा पंडाल सभी एकटक शास्त्रीय संगीत में खो जाने को बेकरार। बेहतरीन प्रस्तुतियों का समां कुछ ऐसा कि सोमवार देर रात तक लोग अपने स्थान पर जमे रहे। कलाकारों ने वीणा वादन कथक ओडिसी और धु्रपद गायन की मनमोहक प्रस्तुतियों दे सबका मन जीत लिया।

download vt4स्थानीय फोगला आश्रम सभागार में सोमवार को स्वामी हरिदास अकादमी के बैनरतले आयोजित स्वामी हरिदास संगीत एवं नृत्य महोत्सव में संगीत के सुर कुछ इस तरह बहे कि हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। महोत्सव का उद्घाटन मशहूर फिल्म अभिनेता व पूर्व सांसद राजबब्बर ने स्वामीजी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उद्घाटन के बाद स्वामी हरिदास अकादमी के बालकों की कथक प्रस्तुति में घुंघरुओं की झंकार और और पखावज के सुरों का संगम देखते बना। इस दौरान तालियों की गड़गड़ाहट गूंजती रही।
संगीतज्ञ स्वामी हरिदास की पवित्र भूमि पर अपनी साधना से स्वामीजी को रिझाते रहेए तो पंडाल में मौजूद हजारों संगीत प्रेमी सुधबुध खोते गए। कथक नृत्य से भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंच पर प्रदर्शन करने पहुंचे पंडित राजेंद्र एवं निरुपमा ने अपने गु्रप के साथ नृत्य शुरू किया तो पंडाल का कोना.कोना शांत भाव से उनकी भाव.भंगिमा को एकटक निहारता रह गया। इस ग्रुप के जाते ही मंच पर आये धु्रपद गायक उस्ताद वसीफुद्दीन और पखावज पर मोहन श्याम शर्मा की जुगलबंदी ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

images vt3
स्वामी हरिदास को भावांजलि दिव्य अहसास राज बब्बर
कांग्रेस प्रवक्ता एवं पूर्व सांसद राजबब्बर ने कहाए धु्रपद के जनक संगीत सम्राट स्वामी हरिदास की भूमि पर उन्हें भावांजलि देना किसी दिव्य अहसास से कम नहीं। जो भगवान को अपने संगीत और आराधना से प्रकट कर देए उनसे बड़ा कोई कैसे हो सकताघ् श्री बब्बर ने ध्रुपद गायन और संगीत से जुड़े कलाकारों का आह्वान किया कि वे इस धरोहर को संजोकर रखें। कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता व विधायक प्रदीप माथुर ने कहाए शास्त्रीय विधा को संजोकर रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। संगीत शिरोमणि स्वामी हरिदास संगीत समिति के सचिव गोपी गोस्वामी मौजूद रहे।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *