गोवर्धन सफाई पूर्णिमा के लिए योजना बनाई

गोवर्धन,2014.08.05(वृन्दावन टुडे): झूलन पूर्णिमा का दिन रक्षाबघंन होने के साथ साथ भगवान श्रीकृष्ण और बलराम की उपस्थिती का भी दिन है। गोवर्धन क्षेत्र में मायापुर चन्द्रा एवं चंपकलता दासी पिछले पांच वर्षो से गोवर्धन की सफाई के लिये कार्य कर रही है।

गोवर्धन के साथ साथ वह राधाकुण्ड की भी देखभाल कर रही अब वह पूर्णिमा के दिन इस कार्य को उत्सव के रुप में मनाना चाहती है। इसके लिये उन्होने स्वंय सेवकों को कार्य करने के लिये कहा है। वे स्वयं सेवको शाम 6 बजे गोवर्धन पर्वत एवं राधाकुण्ड की सफाई के लिये बुला रहे है। राधाकुण्ड एनजीओं के लिये उन्होने स्वयं सेवको से 30 मिनट का समय निकालने के लिये कहा हैं।

उन्होने कहा कि गोवर्धन विश्व की धरोहर है इसके लिये लोगो को आगे आकर कार्य करना चाहिये।। यहां लोग आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिये आते है। इस जगह की सफाई होने से भसी उन्हें आत्मिक शान्ती की अनुभूति होगी। उन्होने कहा कि कि वर्तमान में गोवर्धन और राधाकुण्ड में गंदगी और कीचड काफी मात्रा में जमा हो गयी है। हम सब को सेवा भाव से कार्य कर इसे साफ करना होगा।
इस सफाई कार्य में भाग लेने के लिये देश विदेश से लगभग 2500 श्रद्धालुओ के भाग लेने की उम्मीद है।

विदेश की सरकारे अपने यहां की प्रचीन धरोहरों को सुरक्षित रखने के लिये कार्य कर कर रही है। उनका कहना है कि इस कार्य के लिये पैसे की आवश्यकता होगी। जिसके लिये वह प्रयास कर रहे है उन्होने लोगों से इस पुनीत कार्य में भाग लेकर गोवर्धन एवं राधाकुण्ड को संरक्षित करने की अपील की है।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *