यमुना को राष्ट्रव्यापी ‘जागरण’ यात्रा करेंगे निरंकारी

मथुरा,2014.07.21(DJ): प्रभु, सद्गुरु के प्रति समर्पण को लेकर चल रहा सत्संग रविवार को यमुना के प्रेम में गदगद हो गया। दैनिक जागरण के तत्वावधान में यमुना जागरण यात्रा को लेकर उत्साहित निरंकारियों ने इस मुहिम को राष्ट्रव्यापी बनाने का संकल्प लिया। दिल्ली से पधारे संत निरंकारी सेवादल के प्रभारी संतश्री हरबंस लाल अरोड़ा ने संदेश दिया कि हम मौखिक या लिखित में नहीं, व्यावहारिकता में भरोसा रखते हैं। यमुना हमारी माई है, इसकी हिफाजत करना और रखना हम सबका फर्ज है और हम इसे निभाएंगे।

हाईवे पर नवादा के पास निरंकारी भवन में यमुना जागरण यात्रा के सफर की ब्रज की पहचान है यमुना
यमुना जागरण यात्रा को लेकर अग्रवाल क्लब परिवार मथुरा शीघ्र ही अभियान चलाएगा। क्लब की सभा में संस्थापक अजयकांत गर्ग ने कहा कि यमुना से ही ब्रज की पहचान है। आज यमुना प्रदूषण की वजह से ही ब्रज अपनी पहचान खोता जा रहा है। बाहर से आने वाले भक्तों की संख्या में इसी वजह से अप्रत्याशित कमी आ रही है। इससे यहां के व्यापारियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अत: ब्रज की संस्कृति और ब्रज की धरोहर को संजोने के लिए हम सभी को प्रयास करना पड़ेगा।

अध्यक्ष विकास अग्रवाल ने कहा कि हमारा संकल्प सिर्फ यमुना प्रदूषण से मुक्त करना ही नहीं, वरन मथुरा में पर्यटन को बढ़ावा देना भी है। इसके लिए जरूरी है यमुना अपने प्राचीन स्वरूप को प्राप्त करे। सचिव अतुल गोयल, पूर्व अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, समिति मित्तल, जितेंद्र अग्रवाल, करन मित्तल, अभय बंसल, अभिषेक अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, चिराग अग्रवाल, चिराग सर्राफ, दिलीप गर्ग, दिनेश गोयल, आदि ने विचार व्यक्त किए।

हाईवे स्थित मंडी चौराहे के निकट महेंद्र नगर में प्रदीप गुप्ता के निवास पर यमुना रक्षक दल की बैठक में इंटक जिलाध्यक्ष ताराचंद गोस्वामी, डॉ. अशोक अग्रवाल, राजकुमार मामा, राष्ट्रीय अध्यक्ष संत जयकृष्ण दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने गंगा के नाम पर खजाना खोल दिया है, यमुना के लिए कुछ नहीं किया। इसके लिए इटावा से यमुनानगर तक आंदोलन के लिए लोगों को तैयार किया जा रहा है। इस मौके पर नवल किशोर, प्रदीप गुप्ता, अंजू शर्मा, अनीता सिंह, जयपाल सिंह, अनिल बठैनियां, लोकोश शर्मा, मोनू अग्रवाल, पप्पू सिंह, विजय रावत, भोलू भाई, जय तोमर, पंकज बाबा, ओमप्रकाश आदि मौजूद रहे।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *