केशीघाट पर डिब्बे में कूड़ा और बासी फूल डलवाये – लोगों ने घाट पर सफाई के लिए चलाया अभियान

वृंदावन,2014.07.28(DJ): श्रीधाम में यमुना घाटों पर यमुना शुद्धीकरण अभियान लगातार जारी है। दैनिक जागरण के यमुना शुद्धीकरण अभियान में रविवार को एक पन्ना और जुड़ गया। साधु- संतों ने क्षेत्र के लोगों के साथ सुबह केशीघाट पर सभा की और यमुना को मैला न करने की शपथ खाई।

इन्हीं साधु- संतों और ब्रजवासियों ने यमुना घाटों पर सोहणी सेवा की और लोगों को जागरूक करने के लिए घंटों जनजागरण किया। यमुना किनारे लगे बॉक्स में बासी फूल, कूड़ा करकट डालने को प्रेरित किया। इस दौरान यमुना मैया मंदिर के सेवायत लवेश कृष्ण शास्त्री ने घाट पर आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यमुना मैया कृष्ण की साक्षात पटरानी हैं। इन्हें मैला करने से श्रीकृष्ण भगवान को अच्छा कैसे लगेगा।

केशी घाट पर लवेश कृष्ण शास्त्री ने साध्वी शक्ति देवी के साथ घाटों के किनारे पड़े बासी फूल और कागज- कूड़ा आदि को लाइन लगाकर घाट पर लगे डिब्बे में डलवाया। इस दौरान यमुना भक्तों ने यमुना मैया के जयकार लगाकर संकल्प पत्र भरे। इस दौरान श्रीकुमार, अरुण दास, ब्रजेश पंडित और राजकुमार समेत दर्जनों लोग मौजूद रहे। उधर ब्रज वृंदावन हेरिटेज एलायंस ने बिहार घाट पर सफाई को अभियान चलाया। इस अवसर पर एलायंस के सदस्य जगन्नाथ पोद्दार ने कहा कि दैनिक जागरण के यमुना शुद्धीकरण के अभियान के बाद पूरा शहर यमुना को लेकर सजग है।

यमुना शुद्धीकरण को जयकारे लगा भरे संकल्प पत्र
वृंदावन: यमुना शुद्धीकरण अभियान को लेकर श्रीधाम में फैली जागरुकता को जैसे पर लग गए हों। लोगों में यमुना को लेकर उत्साह बना हुआ है। एक के बाद एक संकल्प पत्र भरने को लोगों का काफिला बढ़ता जा रहा है। पत्थरपुरा के लोगों ने रविवार को संकल्प पत्र भरकर यमुना शुद्धीकरण का संकल्प दोहराया।
प्रात:काल सैकड़ों की तादाद में पत्थरपुरा मुहल्ले के लोग बाजार में एकत्रित हुए और संकल्प पत्र लेकर कसम खाई कि वे सभी यमुना मैया के शुद्ध होने तक अभियान जारी रखेंगे। इस दौरान उत्साही युवक यमुना मैया के जयकारे लगाते रहे। लोगों की भीड़ ने एक- एककर संकल्प पत्र भरे और कहा कि दैनिक जागरण का यमुना शुद्धीकरण अभियान जनहितकारी ही नहीं बल्कि जीवन से जुड़ा है। अगर यमुना में पानी रहेगा तो वृंदावन की पहचान ही खत्म हो जाएगी। इसके बाद दर्जनों लोगों ने यमुना शुद्धीकरण अभियान का बैनर लेकर जनजागरण किया। डॉ. रवींद्र अग्रवाल, राजेंद्र अग्रवाल, अखिलेश अग्रवाल, गौरव अग्रवाल, बंटी, अमित, वैभव, दीपक, श्याम बिहारी अग्रवाल, सचिन अग्रवाल, मोहन लाल तंबाईवाल, कान्हा अग्रवाल, कृष्ण अग्रवाल, हरिओम अग्रवाल, रजत बंसल, बिट्टू भाई, श्रीकृष्ण मुरारी अग्रवाल, गौरव वर्मा और योगेश अग्रवाल ने यमुना शुद्धीकरण को कसम खाई।
रोमेक्स इंटरनेशनल में शुद्धीकरण का संकल्प

वृंदावन: यमुना शुद्धीकरण के लिए रोमैक्स इंटरनेशनल स्कूल में बालकों ने निदेशक एसपी सिंह के निर्देशन में मानव श्रृंखला के रूप में यमुना आकृति बनाई। इस दौरान यमुना महारानी के जयकारों से विद्यालय परिसर गुंजायमान हो उठा। निदेशक ने कहा कि विभिन्न शहरों के सीवेज का दूषित जल सीधे यमुना में प्रवाहित किया जा रहा है। ब्रजवासियों को गंभीरता से यमुना शुद्धीकरण के लिए जागरूक होना चाहिए। विद्यालय केसमस्त स्टाफ एवं बच्चों ने ‘दैनिक जागरण’ यमुना शुद्धीकरण के लिए शपथ पत्र भरकर यमुना प्रदूषण मुक्ति को संकल्प लिया। बच्चों ने जनजागृति के लिए यमुना की आकृति बनाई। अनूप शर्मा, प्रधानाचार्या शालिनी भट्ट, नैन्सी अरोड़ा, सुची गौतम, प्रीती बागड़ी, डौली शर्मा, भानूप्रिया गोयल, पदमा गोस्वामी, रेखा शर्मा, ममता धर, विनय सोलंकी, प्रतिभा, मनोरमा अग्रवाल, सीमा, शिखा सारस्वत, आईएम डेविड, मुकेश चौधरी, कुलदीप वर्मा, सौरभ सक्सैना मौजूद रहे।

एक उत्तर दें छोड़ दो

Your email address will not be published. Required fields are marked *